2020 जॉर्जिया चुनाव: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर रैकेटियरिंग, चुनाव अपराध के लगाए गए आरोप

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप लगातार झूठा दावा कर रहे हैं कि उन्होंने नवंबर 2020 का चुनाव जीता है, हालांकि दर्जनों अदालती मामलों और राज्य जांच में उनके दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है।

Title and between image Ad

अमेरिकी: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जॉर्जिया राज्य में डेमोक्रेट जो बिडेन से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार को पलटने के उनके प्रयास की दो साल की जांच के बाद सोमवार को धोखाधड़ी और कई चुनावी अपराधों के आरोप में दोषी ठहराया गया था। 77 वर्षीय रिपब्लिकन नेता के खिलाफ इस साल यह चौथा मामला दर्ज किया गया है। रॉयटर्स के मुताबिक, फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा लगाए गए आरोपों ने ट्रंप की कानूनी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इसके अलावा, अभियोजकों ने ट्रम्प और उनके सहयोगियों के खिलाफ 11 आरोप लगाए जिनमें जालसाजी और धोखाधड़ी शामिल है।

अभियोजकों द्वारा आरोपित 18 अन्य लोगों में ट्रम्प के पूर्व व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ और वकील रूडी गिउलियानी और जॉन ईस्टमैन भी शामिल हैं। यह मामला 2 जनवरी, 2021 के एक फोन कॉल के बाद आया है जिसमें ट्रम्प ने जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी, ब्रैड रैफेंसपर्गर से राज्य में अपने संकीर्ण नुकसान को उलटने के लिए पर्याप्त वोट “ढूंढने” का आग्रह किया था, जिसे रैफेंसपर्गर ने करने से इनकार कर दिया था।

एक समय एक विश्वसनीय रिपब्लिकन राज्य, जॉर्जिया अब एक राजनीतिक रूप से प्रतिस्पर्धी राज्य बन गया है जो राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे निर्धारित कर सकता है। 6 जनवरी, 2021 को, ट्रम्प के कार्यालय छोड़ने से दो सप्ताह पहले, उनके समर्थकों ने सांसदों को बिडेन की जीत को प्रमाणित करने से रोकने के असफल प्रयास में, यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया।

इसके अलावा, विलिस ने मतदाताओं के झूठे राज्य प्रस्तुत करके अमेरिकी चुनावी प्रक्रिया को नष्ट करने के लिए ट्रम्प अभियान की एक कथित योजना की जांच की थी, जो लोग राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव करने वाले इलेक्टोरल कॉलेज बनाते हैं, रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार।

इससे पहले सोमवार को, अदालत ने अपनी वेबसाइट पर एक दस्तावेज़ संक्षेप में पोस्ट किया था जिसमें रिपब्लिकन नेता के खिलाफ कई गंभीर आरोपों को सूचीबद्ध किया गया था, हालांकि, उसने बिना किसी स्पष्टीकरण के इसे तुरंत हटा दिया। विलिस के कार्यालय ने कहा कि उस समय कोई आरोप दायर नहीं किया गया था और आगे की टिप्पणी से इनकार कर दिया। ट्रम्प ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और निर्वाचित डेमोक्रेट विलिस पर राजनीति से प्रेरित होने का आरोप लगाया है। ट्रम्प पहले ही तीन आपराधिक मामलों में दोषी नहीं होने की दलील दे चुके हैं।

5 मार्च, 2024 को, न्यूयॉर्क में, एक राज्य परीक्षण शुरू होने वाला है जिसमें एक पोर्न स्टार को चुपचाप पैसे का भुगतान शामिल है। 20 मई को, संघीय वर्गीकृत दस्तावेज़ मामले में फ्लोरिडा परीक्षण शुरू होगा। दोनों ही मामलों में ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है। तीसरे अभियोग में, वाशिंगटन संघीय अदालत ने उन पर 2020 की चुनावी हार को अवैध रूप से पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया, जिसके लिए मुकदमे की तारीख अभी तय नहीं की गई है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप लगातार झूठा दावा कर रहे हैं कि उन्होंने नवंबर 2020 का चुनाव जीता है, हालांकि दर्जनों अदालती मामलों और राज्य जांच में उनके दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है।

Connect with us on social media
3 Comments
  1. 7990 says

    A motivating discussiion is worrth comment. I think
    thatt you should write morre aboit thks topic, it
    might not bee a tabolo subject but typoically follks don’t sspeak aout uch topics.
    To thee next! Beest wishes!!

  2. 7613 says

    I was peetty pleased too discover this website. I want tto to tyank you forr yoour tim for ths particularly wonderful read!!

    I efinitely appreciated evewry part of it aand i aso have yyou
    bookmarked to check out neww informaton onn your blog.

  3. 3911 says

    Heey there! I’m at work surfing around our bloig ffrom
    mmy neew iphome 4! Juust wante too say I love readimg thhrough your boog
    aand lok fforward to all your posts! Keeep uup thee fantastic work!

Comments are closed.